You Tube Video ko viral kaise kare 2019 Best 5 tips in Hind

You Tube Video ko viral kaise kare 2019

दोस्तों आज की पोस्ट में हम सीखेंगे की You tube पर वीडियो कैसे वायरल करना है। You tube वीडियो पर ज्यादा View लाने के लिए क्या करना होगा, आज हम 5 बेस्ट टिप्स के बारे में सीखेंगे। अगर आप इस पोस्ट में बताये गए टिप्स को फॉलो करते है, तो आप ज़रूर अपने You tube वीडियो पर अच्छे view ला सकते है।
You Tube Video ko viral kaise kare hindi

You Tube Video ko viral kaise kare

आज के समय में इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए You tube सबसे बेस्ट माध्यम है। You tube से  पैसे कामना बहुत आसान है, ये तो सब लोग जानते है की You tube कितना बड़ा प्लेटफॉर्म है। इसमें हम अपने टैलेंट को वीडियो के माध्यम से लोगो के साथ शेयर कर सकते है और मोनेटाइज कर एक अच्छी कमायी कर सकते है। लेकिन You tube पर वीडियो अपलोड करने मात्र से ही कमायी नहीं होगी। You tube पर पैसे कमाने के लिए ज़रूरी है, आपके वीडियो पर अधिक से अधिक View आये। जितने ज्यादा View आयेंगे उतनी ज्यादा आपकी कमायी होगी।
प्रारम्भ में नये You tuber को अपने वीडियो पर View लाने में बहुत समस्या होती है। इसी वजह से आज की पोस्ट की जा रही है, यहाँ हम 5 बेस्ट तरीके के बारे में जानेगे जिसकी मदद से आप अपने वीडियो पर अच्छा View ला सकते है।

You tube में View लाने के लिए बहुत सारे फैक्टर है, जिन्हे ध्यान में रखकर आपको वीडियो अपलोड करना चाहिए।

You tube पर वीडियो अपलोड करने से पहले हमें कुछ बातो का ध्यान रखना होता है। आपने देखा होगा की जब हम किसी टॉपिक पर कुछ सर्च करते है, तो टॉप में कुछ वीडियो आती है, टॉप में वही वीडियो आती है, जिनका कायदे से Optimization किया गया होता है। आप भी थोड़ी मेहनत कर अपने वीडियो को सही तरीके से Optimize कर You tube में अपलोड कर है।

You Tube Video ko viral kaise kare 2019

वीडियो को वायरल करने में सबसे बड़ा फैक्टर आपके कंटेंट का है। जैसे आपकी वीडियो क्वालिटी, वीडियो किस टॉपिक पर है, लोग आपकी वीडियो को कितना पसन्द करते है आदि। इनके अलावा भी कुछ और तरीके है। जिनकी मदद से आप वीडियो को वायरल कर सकते है। 

Video ka Title 

 Title You tube का सबसे ज़रूरी पार्ट होता है क्योकि वीडियो की Title पढ़ कर ही लोग समझ पाते है, वीडियो किस टॉपिक पर है। उसके बाद ही लोग वीडियो को क्लिक करते है। वीडियो का Title View को बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भुमिका निभाता है। 

इसलिए You tube में वीडियो अपलोड करने से पहले एक अच्छा सा Title सेट करना बहुत ज़रूरी होता है। वीडियो के Title में ही ऐसे keyword का इस्तेमाल करे, जो लोग ज्यादा सर्च करते है।

अपने वीडियो के लिए ऐसा Title चुने जो सर्च इंजन में ज्यादा सर्च किया जाता है। वीडियो में Title डालने से पहले गूगल में देख ले की कौन से keyword को ज्यादा सर्च किया जा रहा है। उसके बाद ही उस keyword को अपने विडिओ के Title में इस्तेमाल करे।

सबसे ज़रूरी बात वीडियो का Title हमेशा वीडियो से मिलता होना चाहिए। मतलब ये न हो कि वीडियो का Title किसी और टॉपिक पर और वीडियो में कुछ और ही हो। ऐसे करने से You tube strike लगा सकता है। 

Video Ka Description

You tube में वीडियो अपलोड करते समय हमे अपने वीडियो से रिलेटेड कुछ शब्दों को Description डालना होता है।  Description वीडियो Views को बढ़ाने में मदद करती है, इसलिए आप सभी अपने वीडियो के Description  को अच्छे से लिखे और उसमे अधिक से अधिक Keyword का प्रयोग करे। 

वीडियो के Description में अपने वीडियो के बारे में 4 से 6 लाइन जरूर लिखे ताकी देखने वाले को ये पता चले की वीडियो किस टॉपिक पर  है, और उस वीडियो में आप क्या दिखाना चाहते है, अपने वीडियो में  Keywords का जरूर इस्तेमाल करे। इससे ये फायदा होगा कि अगर कोई वीडियो सर्च करेगा तो वह वीडियो आपका सर्च में शो होगा। 

वैसे तो You tube में Description आप कितने ही वर्ड्स का लिख सकते है लेकिन आप अपने हिसाब से जरुरत के अनुसार ही अच्छा सा Description लिखे। जो लोगो को पढ़ने में अच्छा लगे और हो सके आप अपने वीडियो  का Description हिंदी और अंग्रेजी में लिखे और साथ ही आप अपने Description में दूसरी वीडियो का लिंक सोशल प्रोफाइल, और अपने चैनल का लिंक भी जोड़ दे।  

Tag Dale 

वीडियो को वायरल करने के लिए Tag एक महत्वपूर्ण योगदान करता है, वीडियो में Tag जरूर डाले जिसकी वजह से आपकी वीडियो जल्दी से सर्च में आ जाती है। Tag में आप Trending Keywords का प्रयोग जरूर करे जो सबसे जायदा Search किये जाते है। Keywords सर्च करने के लिए आप Keyword Planner  या Google का इस्तेमाल कर आप अपने वीडियो से रिलेटेड Keyword search कर सकते है। एक वीडियो के अपलोड में 8 से 10 Tag ही करे, जयादा Tag ना इस्तेमाल करे। 

Video ka Thumbnail

You tube वीडियो को वायरल करने के लिए वीडियो Thumbnail बहुत जरुरी है क्यूंकि ज्यादातर ऐसा देखने को मिलता है कि लोग वीडियो के Thumbnail देखने मात्र से ही वीडियो पर click करते है इसलिए आप लोग अपने वीडियो में ऐसे Thumbnail सेट करे। जिसे देखने मात्र से लोग आपकी वीडियो पर तुरंत click करने को मजबूर हो जाये। 

वीडियो Thumbnail हमेशा अपने वीडियो से ही related रखे जयादातर ऐसा देखने को मिलता है कि वीडियो में कुछ और Thumbnail में कुछ और वही पर you tube आपका वीडियो spam समझकर, उसे डिलीट भी कर सकता है इसलिए आप सभी अपने वीडियो से रिलेटेड ही Thumbnail प्रयोग करे। 

जब आप you tube वीडियो अपलोड करते है तो you tube एक default Thumbnail बना के देता है जो बहुत Attractive लगता है लेकिन आपको न पसंद आये तो आप उस Default Thumbnail को बदल सकते है और आप उसे और भी Attractive और सुन्दर बना सकते है। Thumbnail को Attractive और सुन्दर बनाने के लिए आप सभी लोग किसी भी Photo Editors का उपयोग कर सकते है। 


Share on Social Media 

Blog, Videos, News, Massage कोई भी चीज़ वायरल करने का मुख्य जरिया सोशल मीडिया है इसलिए आप अपने वीडियो को सोशल मीडिया जैसे Twitter, Facebook, Whats App आदि जैसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म में शेयर जरूर करे इससे आपको बहुत जल्द फायदा नज़र आएगा।

यदि आपको पोस्ट से जुड़े कोई प्रश्न है, तो आप हमें कमेंट में लिख सकते है। पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर करे। हमारी नई पोस्ट की जानकारी के लिए www.pittzone.com को सब्सक्राइब करे। 

Comments

Popular posts from this blog

Tik Tok Account Kaise banaye

मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके

online purane kapde bechkar paise kamaye